Monday, 27 April 2020

फल-सब्जियों में लॉक करें ताजगी

Tips to keep Fruits n Vegetables fresh for longer time

लॉकडाउन में हम सबकी कोशिश यही होती है कि घर से बाहर कम ही निकले। फिर भी जरूरी चीजों के लिए बाहर जाना ही पड़ता है। ऐसे में जब भी हम सब्जी या फलों की खरीदारी के लिए बाहर जाते हैं तो ज्यादा से ज्यादा मात्रा में खरीदते हैं ताकि बार-बार हमें बाहर नहीं जाना पड़े। लेकिन एक समस्या भी इसी के साथ पैदा हो जाती है कि ज्यादा मात्रा में सब्जी और फलों को स्टोर कैसे किया जाए ताकि उसकी ताजगी बरकरार रहे और पैसा बर्बाद न हो। इसी बारे में एक्सपर्ट लोगों से बात कर पूरी जानकारी दे रहे हैं लोकेश के. भारती

खरीदारी करते समय रखें ध्यान

 1.
सूती कपड़े का बैग लेकर जाएं

इससे दो फायदे हैं। एक तो सब्जी खरीदकर एक जगह रखना आसान होता है, दूसरा जब सब्जियों को धोने की बारी आती है तो सूती बैग समेत धोना आसान रहता है।

 2.
कुछ पका, कुछ कम पका लें

सब्जियों के मामले में तो कुछ कम पका खरीदने से कोई खास फायदा नहीं होता, लेकिन कुछ फलों के मामले में कम पका खरीदने से उसकी लाइफ कुछ लंबी जरूर हो जाती है। मसलन केला और पपीता अगर कम पका खरीदेंगे तो दो-तीन दिनों तक वे आराम से चल जाएंगे। इसलिए अपनी जरूरत के अनुसार कुछ केला और पपीता पका हुआ खरीदें ताकि उसे उसी दिन से खाना शुरू कर सकें जबकि कुछ मात्रा में कम पका केले और पपीता खरीदें ताकि उन्हें तीन दिनों के बाद भी खा सकें।

खरीदकर जब घर पहुंचें

सब्जियों और फलों की लाइफ घर में उन्हें धोने के साथ ही शुरू हो जाती है। सही तरीके से धोने का फायदा यह है कि एक तो उन पर मौजूद केमिकल और बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं, साथ ही उनकी लाइफ भी बढ़ जाती है।

धुलाने और सुखाने का तरीका
सब्जियों और फलों को सबसे पहले 2 फीसदी नमक या 2 फीसदी इमली के पानी (5 लीटर पानी में 100 ग्राम नमक या 100 ग्राम इमली) में डुबाकर छोड़ दें। सब्जियों को 35 से 40 मिनट तक और फलों को 10 से 15 मिनट तक। यहां एक बात का ध्यान रखना जरूरी है कि साग, धनिया, पुदीना और कढ़ी पत्ता को 10 से 15 मिनट ही इस पानी में डुबाकर रखें। इसके बाद इन्हें निकालकर पंखे की हवा में सूखने दें। धूप में सूखने के लिए कतई न रखें। इसके लिए इन सभी को किसी साफ चटाई या बेडशीट पर फैला सकते हैं। 20 से 25 मिनट में अमूमन ये सूख जाते हैं। इसके बाद बारी आती है इन्हें सही तरीके से पैक करने और सही जगह रखने की।

तो ऐसे स्टोर करें इन्हें

फ्रिज में ऐसे संभालकर रखें सब्जी व फल

 1.
एक साथ नहीं

फ्रिज में सब्जी या फलों को स्टोर करते समय ज्यादातर लोग इस तरह की गलती करते हैं। एक साथ ही सभी सब्जियों या फलों को रख देते हैं। यह गलत है। दरअसल, हर फल को पकने में लगने वाला समय, उनकी श्वसन क्रिया की गति, उससे निकलने वाली गैस अलग-अलग होती है। इसलिए कभी भी इन सभी को एक साथ स्टोर नहीं करनी चाहिए।

 2.
पॉलिथीन का उपयोग

सब्जी को पॉलिथीन में बंदकर फ्रिज में रखें। भिंडी को फ्रिज में स्टोर करना है तो उसके साथ करेला और परवल स्टोर न करें। हां, एक ही तरह के दो फलों मसलन संतरा और मौसमी को एक साथ स्टोर कर सकते हैं। पॉलिथीन में रखने के बाद उसमें सुई से 20 से 30 छेद बना दें ताकि फल और सब्जियां सांस ले सकें और पॉलिथिन में इनसे निकलने वाली गैस जमा न हो। अगर फ्रिज में बिना पॉलिथीन के रखेंगे तो फल और सब्जियां जल्दी खराब हो जाएंगी और अगर पॉलिथीन में 20-30 सुराख नहीं करेंगे तो भी वे जल्दी खराब हो जाएंगे।

अगर घर में फ्रिज न हों या इस लॉकडाउन में खराब हो गया हो तो इन्हें फ्रिज के बाहर भी इसी तरह स्टोर कर सकते हैं। फर्क सिर्फ इतना ही पड़ेगा कि फ्रिज में जहां ऐसी सब्जियां 7 से 10 दिनों तक फ्रेश रहती हैं, वहीं फ्रिज के बाहर ये 3 से 4 दिन तक ही फ्रेश रह पाएंगी।

इन्हें न रखें फ्रिज में
कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जिन्हें फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं होती। मसलन आलू, प्याज, लहसुन। इन सब्जियों की मियाद बाहर भी अच्छी-खासी होती है। इन्हें धोकर स्टोर न करें, नमी से ये खराब हो जाते हैं। लहसुन को बाहर किसी जूट के थैले में स्टोर करना अच्छा रहता है।

इस प्राथमिकता से फ्रिज में रखें चीजें
- सबसे नीचे के खाने में फल और सब्जी
-नीचे से दूसरे या बीच के खाने में दूध, मीट, मछली
- सबसे ऊपर के खाने में दही और बना हुआ खाना

जरूरी टिप्स
-बास्केट में टमाटर को सबसे ऊपर रखें। इसके ऊपर सब्जियों को न रखें क्योंकि टमाटर पर दबाव पड़ने से ये जल्दी खराब होते हैं।
-केले को सड़ने से बचाने के लिए उसके डाल से काटे गए ऊपरी भाग को प्लास्टिक से लपेट कर रख दें।
-कच्चे टमाटर को कमरे के तापमान पर रखें और पके हुए टमाटर को पॉलिथीन में लपेटकर फ्रिज में रखें।
-नीबू को खुले में फ्रिज में न रखें। पॉलिथीन में ही सुराख करके रखें। बाहर किसी शीशे के बाउल में पानी डालकर भी इन्हें रख सकते हैं।
-गाजर को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए ऊपरी हिस्से को, जहां से पत्ते निकलते हैं, काटकर हटा दें और किसी एयर टाइट कंटेनर में डालकर फ्रिज में रख दें।
-इमली को सही रखने के लिए इसकी बाहरी सतह पर नमक लगा दें। फिर फ्रिज में रख दें
-जामुन एक के ऊपर एक दबाकर किसी छोटे बर्तन में न रखें। इन्हें छेद वाले खुले बर्तन में फैलाकर रखें, जिससे उनमें हवा लगती रहे।

हफ्ते भर की प्लानिंग
सब्जी की खरीदारी करने से पहले पूरे हफ्ते की प्लानिंग कर लें। संडे से लेकर शनिवार तक किस दिन क्या खाना है, इसकी प्लानिंग कर लेंगे तो अच्छा रहेगा। यह प्लानिंग किसी सब्जी की कितनी लाइफ होती है, उसके अनुसार होनी चाहिए। यानी अगर पालक साग, धनिया या पुदीना आदि ला रहे हैं तो उसे शुरुआत के दो दिनों में ही खाना होगा। यही तरीका फलों के मामले में भी अपना सकते हैं। मसलन केला या अंगूर को जल्दी खा लेना। अगर आप बाजार जाकर सब्जी और फल ला रहे हैं तो ऐसी प्लानिंग कर सकते हैं:

रविवार और सोमवार को खाएं
सब्जी: पालक या दूसरे साग बनाएं। धनिया या पुदीने की चटनी बना सकते हैं। चटनी बनाने के बाद ये 10 दिनों तक चल जाते हैं।
फल: शहतूत, केला, अंगूर

मंगलवार और बुधवार को खाएं
सब्जी: तोरई, घीया (लौकी), कच्चा केला
फल: पपीता, केला, अंगूर

गुरुवार और शुक्रवार को खाएं
सब्जी: भिंडी, परवल, गोभी, गाजर, बैंगन
फल: संतरा, सेब

शनिवार को खाएं
सब्जी: इस दिन हरी सब्जियों के बजाय छोले, राजमा बना सकते हैं।
फल: सेब

नोट: अपनी जरूरत और स्वाद के अनुसार इसमें बदलाव कर सकते हैं।

इन्हें पकाकर भी कर सकते हैं स्टोर

टमाटर
इनसे टमाटर का पेस्ट तैयार किया जा सकता है जिसे 10 से 15 दिनों तक फ्रिज में रखकर उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए टमाटर को पानी में 10 से 15 मिनट उबाल लें। इसके बाद ठंडा होने पर टमाटर के छिलके को हटा दें। फिर बचे हुए भाग को ऐसे भी रख सकते हैं या फिर मिक्सी में चलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे स्टोर कर दें। खास बात यह है कि इस तरह टमाटर को स्टोर करने से इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट लाइकोपिन (इसी वजह से टमाटर लाल रंग का और स्वादिष्ट होता है) की मात्रा बढ़ जाती है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है।

कढ़ी पत्ता
कढ़ी पत्ता का उपयोग अमूमन कढ़ी या फिर दक्षिण भारतीय व्यंजन मसलन: डोसा मसाला, सांभर, इडली आदि बनाने में किया जाता है। इसे स्टोर करने का सबसे बेहतरीन उपाय है कि इसे तेल में फ्राई कर लें। फ्राई करने के बाद इसे फ्रीज में रख दें और जब जरूरी पड़े उपयोग कर लें। यह 1 महीने तक भी खराब नहीं होगा।

धनिया और पुदीना
इन दोनों की चटनी लजीज होती है। जब इन्हें स्टोर करना हो तो पॉलिथीन में सुराख करके करें, ये 7 दिनों तक चल जाते हैं। अगर किसी को इससे भी ज्यादा लंबे समय तक स्टोर करना है तो इनका पेस्ट तैयार कर लें। इसके लिए इन्हें सीधे मिक्सी में चला लें।

एक्सपर्ट पैनल
रेखा शर्मा, पूर्व चीफ डाइटिशन, एम्स
परमीत कौर, चीफ डाइटिशन, एम्स
डॉ. शिखा शर्मा, न्यूट्री-डायट एक्सपर्ट
ईशी खोसला, सीनियर डायट एक्सपर्ट
प्रेरणा कोहली, सीनियर क्लिनिकल साइकॉलजिस्ट
रामरोशन शर्मा, प्रिंसिपल साइंटिस्ट, पूसा इंस्टिट्यूट

संडे नवभारत टाइम्स में प्रकाशित 19.04.2020

No comments:

Post a comment