Saturday 17 December 2022

गणित के क्षेत्र में एक अद्भूत खोज

 ""एक अद्भुत ख़ोज"" 


संस्कृत के विद्वानों को सदियों से छकाने वाली लगभग ढाई हजार साल पुरानी ऋषि पाणिनि की एक व्याकरण संबंधी पहेली को आखिरकार एक भारतीय छात्र ने सुलझा लिया है. यह कमाल कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे एक भारतीय छात्र 27 वर्षीय ऋषि राजपोपट ने कर दिखाया है. गुरुवार को सबमिट की गई उनकी पीएचडी रिसर्च में इसका खुलासा हुआ है.

ऋषि राजपोपट ने आचार्य पाणिनि द्वारा 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व बताए गए एक नियम को डिकोड करने में सफलता हासिल की. बता दें कि पाणिनी को संस्कृत व्याकरण का पितामह माना जाता है. 

ऋषि राजपोपट की थीसिस '"""इन पाणिनि, वी ट्रस्ट: डिस्कवरिंग द एल्गोरिथम फॉर रूल कंफ्लिक्ट रेजोल्यूशन इन द अष्टाध्यायी"""""' में पाणिनि की उस व्याकरण संबंधित पहेली का हल शामिल है.

यूनिवर्सिटी के मुताबिक, प्रमुख संस्कृत विशेषज्ञों ने राजपोपट की खोज को "क्रांतिकारी" बताया है. इसका मतलब यह हो सकता है कि ऋषि"""पाणिनि""" का व्याकरण अब पहली बार कंप्यूटर से सिखाया जाना मुमकिन हो जाए. राजपोपट की खोज पाणिनि व्याकरण के अनुरूप सही शब्दों का निर्माण करने के लिए किसी भी संस्कृत शब्द का "मूल" खोजना संभव बनाती है. पाणिनि के इस व्याकरण को व्यापक रूप से इतिहास की सबसे बड़ी बौद्धिक उपलब्धियों में से एक माना जाता है, जिसे अब राजपोपट की खोज के बाद समझना और आसान हो जाएगा. 

राजपोपट ने संस्कृत की इस व्याकरण संबंधी समस्या को केवल 9 महीने में हल कर दिखाया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा “नौ महीने इस समस्या को हल करने की कोशिश करने के बाद, मैं इसे छोड़ देने के लिए लगभग तैयार था. मैंने एक महीने के लिए किताबें बंद कर दीं और बस गर्मियों का आनंद लिया, मसलन- तैराकी, साइकिल चलाना, खाना बनाना, प्रार्थना करना और ध्यान करना. फिर, अचानक से मैं काम पर वापस चला गया और मिनटों के भीतर जैसे ही मैंने पन्ने पलटे तो ये पैटर्न उभरने लगे, फिर सब समझ में आने लगा. करने के लिए और भी बहुत कुछ था लेकिन मुझे पहेली का सबसे बड़ा हिस्सा मिल गया था." 

राजपोपट के पीएचडी सुपरवाइजर और संस्कृत के प्रोफेसर विन्सेंजो वर्गियानी ने कहा, "मेरे छात्र ऋषि ने इसे सुलझा लिया है, उन्होंने एक समस्या का असाधारण रूप से समाधान ढूंढ लिया है, जिसने सदियों से विद्वानों को परास्त किया हुआ है. यह खोज ऐसे समय में संस्कृत के अध्ययन में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी जब भाषा में रुचि बढ़ रही है."

राजपोपट ने कहा, "भारत के कुछ सबसे प्राचीन ज्ञान संस्कृत से निकले हैं और हम अभी भी पूरी तरह से नहीं समझ पाए हैं कि हमारे पूर्वजों ने क्या हासिल किया. हमें यह विश्वास दिलाने की कोशिश की जाती है कि हम उतने महत्वपूर्ण नहीं हैं, जो अन्य देशों के बीच अपनी बात कह सकें.मुझे उम्मीद है कि यह खोज भारत में छात्रों को आत्मविश्वास और गर्व से भर देगी और उम्मीद है कि वे भी महान चीजें हासिल कर सकते हैं."

पाणिनि की सबसे श्रेष्ठ रचना अष्टाध्यायी (Astadhyayi) में 4,000 नियम हैं, जिसके बारे में माना जाता है कि इसे एक भाषा मशीन की तरह काम करने के लिए लगभग 500 ईसा पूर्व लिखा गया था।

No comments:

Post a Comment