Sunday 3 October 2021

क्या आप गूगल के इन 9 डॉट्स के बारे में जानते हैं?

Know about 9 Dots of Google

 इंटरनेट की दुनिया में विचरने वाला शायद ही ऐसा कोई शख्स होगा जो गूगल पर सर्च न करता हो। जब भी हम गूगल (google.com) खोलते हैं तो राइट साइड में ऊपर की ओर 9 डॉट्स दिखाई देते हैं। इन 9 डॉट्स को Google apps भी कहते हैं। इनमें गूगल से जुड़ी बहुत सारी ऐप्स होती हैं। जिनकी जरूरत इंटरनेट की दुनिया में रहते हुए रोज पड़ती रहती है। गूगल के 9 डॉट्स में छिपी इन Google apps के बारे में बता रहे हैं राजेश भारती


डूडल से जुड़ा हुआ है गूगल का बर्थडे

गूगल साल 2005 तक अपना जन्मदिन 7 सितंबर को मनाता रहा है। वहीं 2005 के बाद गूगल ने अपना जन्मदिन 8, 26 और 27 सितंबर को मनाया है। पिछले साल भी गूगल ने अपना 22वां जन्मदिन 27 सितंबर को ही मनाया था। हालांकि इनमें से कोई भी तारीख गूगल के जन्मदिन से जुड़ी नहीं है। दरअसल, गूगल पर ही मौजूद जानकारी के मुताबिक, गूगल की स्थापना 4 सितंबर 1998 को हुई थी लेकिन इस तारीख का इस्तेमाल कभी भी बर्थडे के तौर पर नहीं किया। साल 2013 में गूगल ने माना था कि वह 4 अलग-अलग तारीखों पर अपना बर्थडे मनाता आया है लेकिन अब 27 सितंबर को ही हर साल अपना बर्थडे मनाएगा। वह इसलिए क्योंकि गूगल ने अपना पहला डूडल 27 सितंबर 1998 को बनाया था। इसी तारीख को अब गूगल जन्मदिन का जश्न मनाता है।


Gmail पर अकाउंट होना है जरूरी

गूगल के इन 9 डॉट्स में मौजूद कुछ ऐप्लिकेशन के इस्तेमाल के लिए जीमेल पर अकाउंट होना चाहिए यानी जीमेल की ईमेल आईडी होनी जरूरी है। बिना ईमेल आईडी के आप कुछ ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल नहीं कर सकते। सीधे शब्दों में कहें तो जीमेल आईडी ही आपका गूगल अकाउंट होता है क्योंकि जीमेल आईडी के जरिए ही आप अपने गूगल अकाउंट में दाखिल हो सकते हैं। अगर आपकी जीमेल आईडी नहीं है तो जीमेल आईडी ऐसे बनाएं:


- सबसे पहले gmail.com पर जाएं।


- अब जो पेज खुलेगा, उस पर दो ऑप्शन दिखाई दे सकते हैं। पहला ऑप्शन- आप जिस डेस्कटॉप या लैपटॉप पर gmail.com खोलेंगे, अगर उस डेस्कटॉप या लैपटॉप पर पहले से किसी ने कोई जीमेल आईडी खोली है तो उस पेज पर बिलकुल राइट साइड में उसकी जीमेल आईडी दिखाई देगी। चूंकि आपको नई ईमेल आईडी बनानी है, इसलिए जीमेल आईडी के नीचे लिखे Add another account पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। उसके नीचे की ओर Create account लिखा दिखाई देगा। दूसरा ऑप्शन- आप जिस डेस्कटॉप या लैपटॉप पर gmail.com खोलेंगे, अगर उस डेस्कटॉप या लैपटॉप पर पहले से किसी से कोई जीमेल आईडी नहीं खोली है या खोलने के बाद आईडी को रिमूव कर दिया है तो आपको नीचे की ओर Create account लिखा दिखाई देगा।


- Create account पर क्लिक करने के बाद अकाउंट खोलने के लिए 3 ऑप्शन दिखाई देंगे। पहला- For myself यानी खुद का अकाउंट खोलने के लिए, दूसरा- For my child यानी बच्चे का अकाउंट खोलने के लिए और तीसरा- To manage my business यानी बिजनेस को मैनेज करने के लिए। अगर आप अपना अकाउंट खोलना चाहते हैं तो For myself पर क्लिक करें।

- अब एक नया पेज खुलेगा। पहले बॉक्स (First name) में अपना पहला नाम और दूसरे बॉक्स (Last name) में सरनेम लिखना होगा। मान लीजिए, आपका नाम अजय शर्मा है तो आपको पहले बॉक्स में Ajay और दूसरे बॉक्स में Sharma टाइप करना होगा।


- इसके ठीक नीचे Username टाइप करना होगा। जीमेल आईडी का जो नाम रखना चाहते हैं वह नाम Username में टाइप करें। मान लीजिए, आप अपने नाम से ही जीमेल आईडी रखना चाहते हैं तो आप ajaysharma लिख सकते हैं। ध्यान रखें, Username के सारे अक्षर small टाइप करें। ऐसे में आपकी जीमेल आईडी ajaysharma@gmail.com हो जाएगी। जरूरी नहीं कि आप जिस Username की ईमेल आईडी चाहते हैं, वह आपको मिल ही जाए। हो सकता है कि उस नाम से पहले से किसी दूसरे शख्स की ईमेल आईडी बनी हो। ऐसा होता है तो Username वाले बॉक्स का बॉर्डर लाल हो जाता है और उसके ठीक नीचे That username is taken. Try another. लाल रंग में लिखा हुआ आ जाता है। यहां आपको Username बदलने के ऑप्शन भी मिल सकते हैं। जो ऑप्शन ठीक लगे, उस पर क्लिक करें दें। नहीं तो कोई दूसरा Username अपने हिसाब से टाइप करें। जैसे आप चाहते हैं कि आपको ajaysharma@gmail.com मिल जाए, लेकिन ajaysharma@gmail.com मौजूद नहीं है यानी यह आईडी पहले से किसी ने ले रखी है। ऐसे में आप ajaysharma1990@gmail.com आदि नाम से भी अपनी आईडी बना सकते हैं। ध्यान रखें कि Username वही मिलेगा जो किसी ने न ले रखा हो।


- Username बनाने के बाद आपको इसके ठीक नीचे Password बनाना होगा। पासवर्ड कुछ भी बना सकते हैं। ध्यान रखें कि पासवर्ड कम से कम 8 डिजिट का जरूर बनाएं और उसमें अल्फाबेट्स (a, b, c...x, y, z), न्यूमेरिक्स (1, 2, 3...) और स्पेशल लैटर (@, #, $ आदि) शामिल होने चाहिए। जैसे पासवर्ड Aj@y#9019 बना सकते हैं। यह इसलिए ताकि कोई हैकर या कोई दूसरा शख्स आपकी ईमेल आईडी का पासवर्ड चुरा न सके। Password वाले बॉक्स के ठीक बराबर में Confirm नाम से बॉक्स दिखाई देगा। इस बॉक्स में फिर से वही पासवर्ड टाइप करें जो आपने इसके बराबर में password वाले बॉक्स में टाइप किया था।


- अब नीचे नीले रंग बॉक्स में लिखे Next पर क्लिक करें। नया पेज खुलेगा। इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर टाइप करना होगा। मोबाइल नंबर टाइप करने के बाद नीचे नीले रंग के बॉक्स में लिखे Next पर क्लिक करें।


- मोबाइल पर एक OTP आएगा। यह OTP अंग्रेजी के अक्षर G से शुरू होगा। इस OTP को Enter verification code वाले बॉक्स में टाइप करें और इसके बाद नीचे नीले रंग के बॉक्स में लिखे Verify पर क्लिक करें। कुछ और स्टेप्स के बाद आपका जीमेल अकाउंट खुल जाएगा और आप किसी को भी ईमेल भेज सकते हैं और ईमेल प्राप्त कर सकते हैं।


Account

इस ऐप्लिकेशन में आपके गूगल अकाउंट की पूरी जानकारी होती है। कुछ जानकारी इस प्रकार हैं:


Personal info: इस ऑप्शन में आपको आपके अकाउंट से जुड़ी पर्सनल इंफर्मेशन मिलती है। इस इंफर्मेशन में नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, पासवर्ड आदि शामिल हैं। इस जानकारी यानी अपना नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, पासवर्ड आदि को आप चाहे तो बदल भी सकते हैं।


Data and privacy या Data & personalisation: इसमें आपका पूरा डेटा और प्राइवेसी होती है यानी आप कहां-कहां गए, कौन-सी वेबसाइट खोलीं, यू-ट्यूब पर क्या-क्या देखा, गूगल पर क्या-क्या सर्च किया आदि शामिल होती हैं। साथ ही यहां इस बात की भी जानकारी मिल जाती है कि आपने कौन-सी ऐप स्मार्टफोन में डाउनलोड की हैं। इनमें से ज्यादातर जानकारी तभी मिलती हैं जब आप अपनी जीमेल आईडी को स्मार्टफोन में साइन इन यानी खोलकर रखते हैं।


Security: इस ऑप्शन में पता चलता है कि आपका गूगल अकाउंट कितना सुरक्षित है यानी आपने अपने अकाउंट पर किस प्रकार के लॉक लगा रखे हैं ताकि कोई अनजान शख्स इसमें घुसकर सेंधमारी न कर सके। इस ऑप्शन में जाकर आप अपने अकाउंट की सुरक्षा और बढ़ा सकते हैं। जैसे- Signing in to Google में 2-Step Verification नाम से एक ऑप्शन होता है। इसे ऑन करके आपकी जीमेल आईडी यानी गूगल अकाउंट ज्यादा सुरक्षित हो जाता है। जब भी आप डेस्कटॉप या लैपटॉप पर जीमेल आईडी और पासवर्ड डालकर साइन-इन करेंगे तो आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर एक मेसेज आएगा। उसे OK करने के बाद ही आपकी जीमेल आईडी खुलेगी। इसका फायदा है कि अगर किसी को आपका पासवर्ड पता भी चल जाए तो भी वह आपकी जीमेल आईडी नहीं खोल सकता। इसके अलावा इसमें रिकवरी फोन नंबर, रिकवरी ईमेल आईडी आदि का भी ऑप्शन होता है। यहां से यह भी पता चल जाता है कि आपकी जीमेल आईडी किन-किन डिवाइस पर साइन-इन है। साथ ही यहां से आप खोई हुई उस डिवाइस का भी पता लगा सकते हैं जिसमें जीमेल साइन-इन है। मान लीजिए, आपके स्मार्टफोन में जीमेल साइन-इन यानी चालू है। आपका स्मार्टफोन खो जाता है तो आप डेस्कटॉप या लैपटॉप पर अपनी जीमेल आईडी खोलें और Security में दिए Your devices वाले ऑप्शन में जाएं। यहां आपको Find a lost device का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें। जो पेज खुलेगा वहां आपके स्मार्टफोन का नाम दिखाई देगा। उस नाम पर क्लिक करें। इसके बाद गूगल मैप खुल जाएगा और वह लोकेशन आ जाएगी, जहां आपका फोन है। अगर फोन की लोकेशन ऑफ है तो लोकेशन नहीं दिखाई देगी।


नोट: Google Account की कोई ऐप नहीं है। स्मार्टफोन में जीमेल की ऐप में यह ऑप्शन मिल जाता है।


Maps और Earth

ट्रैवलिंग के दौरान ज्यादातर लोग रास्ता खोजने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं। इससे दुनियाभर की जगह और दो जगहों के बीच की दूरी और रास्ते के बारे में आसानी से पता चल जाता है। यही नहीं, जाम से बचने और वैकल्पिक रास्ता ढूंढने के लिए भी गूगल मैप का इस्तेमाल काफी होता है। इसके अलावा रोड ट्रिप के दौरान अपने ब्रेक स्पॉट जैसे पेट्रोल पंप, ग्रोसरी स्टोर्स, मॉल, रेस्तरां आदि भी तय कर सकते हैं। इन स्पॉट के जरिए अपनी ट्रिप को भी एंजॉय कर पाएंगे।

इसी तरह गूगल की Earth नाम से भी ऐप्लिकेशन है। इसका इस्तेमाल दुनिया की किसी भी जगह को देखने के लिए किया जा सकता है। आप जहां रहते हैं, उस घर को भी गूगल अर्थ की मदद से देख सकते हैं।

नोट: गूगल मैप और अर्थ की ऐप भी ऐंड्रॉइड और iOS प्लैटफॉर्म पर मौजूद है, जिसे स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं।


Drive

गूगल की यह क्लाउड स्टोरेज सर्विस है। इसका इस्तेमाल स्मार्टफोन, डेस्कटॉप या लैपटॉप के डेटा जैसे फोटो, विडियो, डॉक्यूमेंट्स आदि को स्टोर करने में किया जाता है। इसके अलावा वॉट्सऐप चैट का बैकअप भी ड्राइव में सेव किया जा सकता है। इसमें 15 GB तक का स्पेस फ्री मिलता है। इससे ज्यादा स्पेस इस्तेमाल करने के लिए गूगल के मासिक और सालाना प्लान हैं। 100 GB स्टोरेज स्पेस के लिए 130 रुपये प्रति महीने या 1300 रुपये सालाना देने होंगे। वहीं 2TB की स्टोरेज के लिए 650 रुपये महीने या 6500 रुपये सालाना देने होंगे। ड्राइव के फीचर इस तरह हैं:

- यूजर्स बिना इंटरनेट भी ड्राइव पर मौजूद डॉक्यूमेंट्स, पीडीएफ और फोटो तक पहुंच सकता है। हालांकि इसके लिए इन फाइलों को पहले से ऑफलाइन मार्क करना होगा।

- गूगल ड्राइव के जरिए बड़ी-बड़ी फाइल को भी किसी दूसरे इंटरनेट यूजर के साथ शेयर कर सकते हैं।

- इसमें फोटो, विडियो या डॉक्यूमेंट्स का फोल्डर भी अपलोड कर सकते हैं।

- जीमेल अटैचमेंट सेव कर सकते हैं। जब भी कोई जीमेल का अटैचमेंट आता है तो उसे सीधे खोल सकते हैं।

- इसके जरिए आप अपने डेटा को सर्च कर सकते हैं और अपनी फाइल की हिस्ट्री भी चेक कर सकते हैं।

- गूगल ड्राइव की स्पीड बहुत अच्छी है। इसके जरिए डाउनलोडिंग और अपलोडिंग बहुत तेज होती है।

डेटा सेविंग के दूसरे विकल्प

जिस प्रकार आप गूगल ड्राइव पर अपना डेटा सेव करते हैं, ठीक उसी प्रकार की सर्विस One Drive, Dropbox आदि कंपनियां भी देती हैं। अगर आप गूगल ड्राइव पर स्पेस नहीं खरीदना चाहते तो इन कंपनियों की क्लाउड स्टोरेज सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कंपनियां भी फ्री में सर्विस देती हैं।

नोट: ड्राइव की ऐप भी है। यह ऐप स्मार्टफोन में प्री-इंस्टॉल होती है यानी इसे अलग से डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती। अगर न हो तो डाउनलोड कर लें।


Duo

गूगल ड्यू (Duo) का इस्तेमाल विडियो और वॉइस कॉल के लिए किया जाता है। ठीक उसी प्रकार जैसे वॉट्सऐप में करते हैं। अधिकतम 32 लोगों का ग्रुप बनाकर भी विडियो या वॉइस कॉल कर सकते हैं। विडियो कॉल के अलावा इसके जरिए वॉट्सऐप की तरह मेसेजिंग भी कर सकते हैं और स्टिकर भी भेज सकते हैं। जो शख्स आपको विडियो कॉल करता है, उसका कॉल रिसीव करने से पहले ही आपके फोन की स्क्रीन पर उसका विडियो दिखाई देने लगता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए जीमेल आईडी का होना जरूरी नहीं है। सिर्फ फोन नंबर के जरिए विडियो या वॉइस कॉल कर सकते हैं।

गूगल ड्यू के मुख्य फीचर्स

- स्मार्टफोन के जरिए आप बिना कॉल किए भी किसी भी शख्स को ऑडियो और विडियो मेसेज भेज सकते हैं। जिसे आप मेसेज भेजना चाहते हैं उसका नाम ड्यू के Search contacts or dial में जाकर सर्च करें। फिर उसके नाम को उंगली या अंगूठे से थोड़ी देर के लिए दबाएं। एक विंडो खुलेगी। यहां से आप उस शख्स को फोटो, कोई नोट, 1 मिनट का विडियो या 1 मिनट का ऑडियो रिकॉर्ड करके या गैलरी से भी भेज सकते हैं।

- अगर आपके पास किसी शख्स का फोन नंबर नहीं है लेकिन उसकी जीमेल आईडी है तो उसे भी ड्यू के जरिए कॉल की जा सकती है।

नोट: ज्यादातर स्मार्टफोन में यह ऐप प्री-इंस्टॉल होती है। अगर प्री-इंस्टॉल नहीं है तो इसे प्ले स्टोर से और iOS प्लैटफॉर्म से डाउनलोड कर सकते हैं।


Meet

इसे गूगल मीट भी कहते हैं। यह एक विडियो कॉन्फ्रेंसिंग कॉलिंग प्लैटफॉर्म है। यह ठीक उसी प्रकार काम करता है जैसे ज़ूम करता है। इसमें एक साथ एक समय में कई लोग जुड़कर विडियो कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं। आप चाहे तो इससे किसी को विडियो कॉल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास जीमेल आईडी होना जरूरी है। गूगल मीट के जरिए आप लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल, टैबलेट पर दूर बैठे लोगों से विडियो चैट कर सकते हैं।

गूगल मीट के मुख्य फीचर्स

- इसमें आप एक साथ एक घंटे तक 100 लोगों को जोड़ कर उनके साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं।

- मीटिंग होस्ट अपनी सुविधा के अनुसार प्रतिभागी को जोड़ सकता है, हटा सकता है और म्यूट कर सकता है।

- इसमें लाइव कैप्शन की भी सुविधा है। इसमें गूगल की Speech recognition technology का इस्तेमाल किया गया है। मीटिंग के दौरान कोई यूजर जो भी बोलेगा, वह दूसरे सभी लोगों को स्क्रीन पर लिखा हुआ भी दिखाई देगा। अभी यह सुविधा सिर्फ अंग्रेजी में बोलने वालों के लिए ही है।

- इसमें मीटिंग सेशन को रिकॉर्ड भी किया जा सकता है। यह मीटिंग गूगल ड्राइव में जाकर सेव हो जाती है।

- गूगल मीट पूरी तरह सुरक्षित है। यह एन्क्रिप्टेड है, इसलिए इसमें प्राइवेसी से जुड़ी कोई समस्या नहीं आती।

सिर्फ 1 घंटे तक फ्री

गूगल मीट के जरिए यूजर्स 24 घंटे में सिर्फ 1 घंटा ही इसे फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस दौरान अधिकतम 100 लोग ही एक साथ इससे जुड़ सकते हैं। 1 घंटे से ज्यादा इस्तेमाल के लिए इसकी मेंबरशिप लेनी होती है। अधिकतम 100 लोगों के साथ अनलिमिडेट विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए करीब 600 रुपये महीने देने होंगे।

नोट: Meet की ऐप भी है। इसे ऐंड्रॉइड यूजर्ज गूगल प्ले स्टोर से और iOS यूजर ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।


Contacts

इस ऐप्लिकेशन का सीधा संबंध आपके स्मार्टफोन से है। जब भी आप अपने स्मार्टफोन में किसी का कॉन्टेक्ट नंबर सेव करते हैं तो वह फोन या सिम कार्ड की मेमरी में सेव होता है। अगर आप अपने फोन पर जीमेल आईडी खोलकर रखते हैं तो आप हर नंबर को जीमेल में सेव कर सकते हैं। इसका फायदा है कि अगर फोन चोरी हो जाए या खो जाए या टूट जाए या आप अपना नंबर बदल लें तो फोन में सेव नंबर की चिंता न करें। किसी दूसरे फोन में अपनी जीमेल आईडी ओपन कर लें। पुराने फोन में सेव सारे नंबर फिर से नए फोन में दिखाई देने लगेंगे। फोन नंबर सेव करते समय ध्यान रखें कि जब भी कोई फोन नंबर सेव करें, वहां सेव लोकेशन का ऑप्शन मिलेगा। उस ऑप्शन पर अपनी जीमेल आईडी सेलेक्ट कर लें। एक बार जीमेल आईडी सेलेक्ट करने के बाद बार-बार करने की जरूरत नहीं रहती।

नोट: Contacts के लिए अलग से कोई ऐप नहीं है।


Podcasts

वह कंटेंट जो ऑडियो के रूप में होता है उसे पॉडकास्ट कहते हैं। गूगल यह सर्विस देता है कि कोई भी शख्स किसी कहानी, कविता या किसी और चीज को ऑडियो के रूप में रिकॉर्ड करके उसे पब्लिक कर सके, ठीक उसी प्रकार जैसे किसी विडियो को करते हैं। आपने रेडियो पर प्रोग्राम सुने होंगे। एफएम पर भी आरजे को सुना होगा। आपने नवभारत गोल्ड पर स्टोरी सुनी होंगी। ये सब पॉडकास्ट है। आज लगभग सभी के पास स्मार्टफोन है। गूगल के इस प्लैटफॉर्म से आप अपनी या किसी और की आवाज में कोई कहानी, कविता या कोई आर्टिकल रिकॉर्ड करके सोशल मीडिया पर अपलोड कर सकते हैं।

नोट: गूगल Podcasts की ऐंड्रॉइड और iOS प्लैटफॉर्म पर ऐप हैं। उन्हें स्मार्टफोन में डाउनलोड करके इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं।


Calendar

कैलंडर का इस्तेमाल सिर्फ तारीख देखने में ही नहीं किया जाता। अगर आप किसी का बर्थडे भूल जाते हैं या किसी दिन कोई जरूरी मीटिंग है या कहीं जाना है तो उस तारीख को गूगल कैलंडर के जरिए रिमाइंडर के तौर पर फीड कर सकते हैं। यही नहीं, इस कैलेंडर के जरिए किसी अपॉइंटमेंट की तारीख भी फीड कर सकते हैं। गूगल कैलंडर का इस्तेमाल करने के लिए जीमेल अकाउंट का साइन-इन होना जरूरी है।

नोट: स्मार्टफोन में Calendar की ऐप प्री-इंस्टॉल होती है। अगर नहीं है तो ऐंड्रॉइड और iOS प्लैटफॉर्म से डाउनलोड कर सकते हैं।


Photos

यह गूगल का ऐसा प्लैटफॉर्म है जहां आप अपने मोबाइल फोन की तमाम फोटो और विडियो को स्टोर कर सकते हैं और उसे फ्रेंड्स या किसी जानकार के साथ ऑनलाइन शेयर भी कर सकते हैं। साथ ही उस फोटो को एडिट भी कर सकते हैं। यह एक तरह से हमारे फोटो और विडियो के बैकअप की तरह काम करता है। गूगल फोटोज में फोटो और विडियाे हमेशा सेव रहते हैं, चाहे मोबाइल से डेटा डिलीट ही क्यों न हो जाए। हालांकि इसके लिए जरूरी है जीमेल आईडी मोबाइल में हमेशा साइन-इन रहे।

नोट: स्मार्टफोन में Photos की ऐप प्री-इंस्टॉल होती है। अगर नहीं है तो ऐंड्रॉइड और iOS प्लैटफॉर्म से डाउनलोड कर सकते हैं।


Shopping

अगर आपको ऑनलाइन शॉपिंग का शौक है तो गूगल का यह फीचर आपके काफी काम आएगा। इस फीचर के जरिए आप अपनी पसंद का प्रॉडक्ट सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर एक ही जगह पा सकते हैं। मान लीजिए, आप वाइट शर्ट खरीदना चाहते हैं। ऐसे में आप गूगल के Shopping ऑप्शन पर जाएं। यहां आपको सबसे ऊपर सर्च बार में What are you looking for? लिखा दिखाई देगा। यहां आपको White shirt टाइप करके enter की दबानी है। जितनी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट हैं, वहां Man और Woman के लिए मौजूद वाइट शर्ट दिखाई देनी लगेंगी।

नोट: गूगल शॉपिंग से जुड़ी कोई ऐप नहीं है। इसे आप डेस्कटॉप या लैपटॉप पर इस्तेमाल कर सकते हैं।


Travel

अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो उस जगह के लिए फ्लाइट और होटल बुकिंग की पूरी जानकारी यहां से ले सकते हैं। साथ ही उस जगह की टॉप साइट की जानकारी भी यहां से मिल जाएगी। मान लीजिए, आप गोवा घूमने का प्लान बना रहे हैं तो गोवा की टॉप साइट, वहां जा चुके लोगों के अनुभव, आर्टिकल आदि की जानकारी यहां से मिल जाएगी।

नोट: इसकी कोई ऐप नहीं है। इसे कंप्यूटर और लैपटॉप पर इस्तेमाल कर सकते हैं। स्मार्टफोन पर गूगल में Goa टाइप करके सर्च करने से पूरी जानकारी आ जाती है।


ये ऐप्लिकेशंस भी हैं काम की

9 डॉट्स में और भी ऐप्लिकेशंस हैं। कुछ ऐप्लिकेशंस इस प्रकार हैं:


YouTube

किसी भी प्रकार के विडियो को देखने के लिए यू-ट्यूब से बेहतरीन ऑप्शन शायद ही कोई और होगा। यहां दुनियाभर के लगभग सभी विडियो मौजूद हैं। काफी लोग तो ऐसे हैं जो अपने विडियो बनाकर यू-ट्यूब पर अपलोड करते हैं और उससे पैसा कमाते हैं। अगर आप भी ऐसा करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले जीमेल के जरिए यू-ट्यूब को लॉग-इन करना होगा और फिर अपना एक यू-ट्यूब चैनल बनाना होगा। यू-ट्यूब पर कई टीवी चैनल भी हैं जिनके ऐपिसोड आप यू-ट्यूब पर देख सकते हैं।

नोट: यू-ट्यूब की ऐप भी है। यह ऐप स्मार्टफोन में प्री-इंस्टॉल होती है।


Google Business

अगर आपकी कोई दुकान या गोदाम है और आप अपने इस ऑफलाइन बिजनेस को ऑनलाइन करना चाहते हैं तो गूगल के इस प्लैटफॉर्म की मदद ली जा सकती है। गूगल बिजनेस के जरिए अपना बिजनेस गूगल पर ऑनलाइन कैसे लाएं, इस बारे में अधिक जानने के लिए हमारे फेसबुक पेज facebook.com/SundayNBT पर जाएं और वहां दिए गए सर्च बार में #GoogleBusinessSNBT टाइप करें। पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।


Translate

गूगल की इस ऐप्लिकेशन के जरिए आप दुनिया की 108 भाषाओं को एक-दूसरे में ट्रांसलेट कर सकते हैं। इसकी ऐप भी आप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल लेंस भी यही काम करता है।


Google One

गूगल का यह फीचर आपके गूगल अकाउंट की स्टोरेज से जुड़ा है। यहां आप यह देख सकते हैं कि आपकी कौन-सी फाइल कितना स्पेस घेर रही है। आप जरूरत के हिसाब से स्पेस खाली कर सकते हैं और एक्स्ट्रा स्टोरेज खरीद सकते हैं। इसके लिए गूगल अलग से चार्ज लेता है।


Arts and Culture

इस ऐप्लिकेशन के जरिए हम घर बैठे दुनियाभर की संस्कृतियों के बारे में जान सकते हैं। यह एक ऑनलाइन प्लैटफॉर्म है, जहां करीब 80 देशों की 1 लाख से ज्यादा कलाकृतियों की तस्वीरें और विडियो मौजूद हैं। यहां कला, इतिहास और दुनिया के अजूबों की जानकारी भी मिलती है। इस ऐप्लिकेशन के बारे में अधिक जानने के लिए हमारे फेसबुक पेज facebook.com/SundayNBT पर जाएं और वहां दिए गए सर्च बार में #GoogleArtsAndCultureSNBT टाइप करें। पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।


News

अगर आप कोई न्यूज़ पढ़ना चाहते हैं तो News सेक्शन में जाकर दुनियाभर की खबरें पढ़ सकते हैं। यहां अलग-अलग न्यूज़ वेबसाइट पर दी गई खास अपडेट खबरें होती हैं। साथ ही अगर किसी खास विषय जैसे खेल या बिजनेस आदि की खबरें पढ़ना चाहते हैं तो भी पढ़ सकते हैं। हिंदी और अंग्रेजी कई भाषाओं में खबरें देख सकते हैं। गूगल की इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए जीमेल अकाउंट का होना जरूरी नहीं है।

नोट: स्मार्टफोन में News की ऐप प्री-इंस्टॉल होती है।


संडे नवभारत टाइम्स से साभार

No comments:

Post a Comment