Saturday 15 April 2023

टाइम बचाने के AI टूल्स

 आर्टिफिशल इंटेलिजेंस ने हमारे बहुत-से काम आसान कर दिए हैं। अगर कोई कंटेंट लिखना हो या विडियो तैयार करना हो तो AI फटाफट यह काम कर देती है। इसके अलावा भी AI के ऐसे बहुत-से टूल्स हैं जिनसे हम अपना ढेर सारा वक्त बचा सकते हैं। एक्सपर्ट से बात करके जानकारी दे रही हैं रजनी शर्मा

जब से कंटेंट लिखने वाला चैटबॉट ChatGPT लॉन्च हुआ है, हर काम के लिए AI टूल्स तैयार होने लगे हैं। अब AI का इस्तेमाल सिर्फ इतना नहीं है कि यह हमें मनचाहा टेक्स्ट लिखकर दे। यह अब हमारी आवाज़ भी बन रही है। हमारे लिए विडियो भी बना रही है। इतना ही नहीं, बड़े विडियो को शॉर्ट करने का काम भी कर रही है। ऐसे काम, जिनके लिए हमें काफी तैयारी करनी पड़ती थी और स्टूडियो की जरूरत पड़ती थी, उसे AI टूल्स ने वाकई मिनटों का काम बना दिया है।

जब भाषा की बात हो...

grammar-gpt.com

अगर अपनी लिखी भाषा में कुछ गलतियां सुधारनी हो तो प्रफेशनल प्लैटफॉर्म के अलावा फ्री AI टूल्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में grammar-gpt.com पर जाएं। यह बिलकुल मुफ्त है। 

ऐसे करेगा काम: इसे ओपन करते ही वाक्य लिखने के लिए जगह दिखेगी। यहां कोई भी लाइन लिखें। अगर उस वाक्य में व्याकरण की गलती है तो उसे यह तुरंत बिलकुल सही लिखकर दिखा देगा। यह AI टूल  ChatGPT टेक्नॉलजी पर काम करता है। यह सिर्फ इंग्लिश में ही काम नहीं करता। अगर आप हिंदी में काम करते हैं और अपनी गलतियां सुधारना चाहते हैं, किसी वाक्य को सही तरीके से लिखना चाहते हैं तो यह तुरंत भाषा सुधार देगा। आप यहां टेक्स्ट कॉपी-पेस्ट भी कर सकते हैं। हमने कई वाक्य गलत लिखे और इसने उन्हें तुरंत सुधार दिया।

 AI4Bharat यह भी एक AI टूल है जो भारतीय भाषाओं के अनुवाद और उसकी गलतियां सुधारने में काम आ सकता है लेकिन फिलहाल यह ट्रायल फेज में है। 

जब आइकन खुद बनाने हों...

autodraw.com

अगर आपको प्रफेशनल लगने वाले आइकन बनाने हैं लेकिन ड्रॉइंग अच्छी नहीं है या फिर आपके पास वक्त और पैसे दोनों की कमी है तो यह AI टूल आपके काम आएगा। यहां से बने आइकन अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फ्री है और बिना लॉगइन सीधे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ऐसे करेगा काम: सबसे पहले वेबसाइट पर जाएं। अब खाली जगह पर कुछ भी ड्रॉ कर दें। उससे मिलते-जुलते आइकन अपने आप सजेशन में ऊपर ही दिखने लगेंगे। अब उनमें से जो सही लगे, उसे सिलेक्ट कर लें। आपका आइकन तैयार है। लेफ्ट में टेक्स्ट या कलर समेत कई ऑप्शन मिलेंगे। उनकी मदद से अपनी ड्रॉइंग को सुंदर बना सकते हैं।

 इसके अलावा khroma.co टूल भी देखें।

जब लिखे हुए को आवाज़ में बदलना हो...

ttsmaker.com

यहां किसी भी टेक्स्ट को स्पीच में बदल सकते हैं। यह मुफ्त है और इसका कमर्शल इस्तेमाल भी किया जा सकता है यानी यह कॉपीराइट फ्री है। इसका इस्तेमाल पॉडकास्ट, ब्लॉग, शॉर्ट विडियोज आदि में कर सकते हैं। अपने किसी भी विडियो में अगर आपको खुद की आवाज़ नहीं देनी तो यह AI वॉयस बहुत काम आ सकती है। इस आवाज़ को डाउनलोड करके प्रफेशनल विडियो तैयार कर सकते हैं। आवाज़ महिला या पुरुष की चुन सकते हैं। 

ऐसे करेगा काम: इसके लिए सबसे पहले वेबसाइट ओपन करें। यहां आपको शब्द लिखने के लिए खाली जगह दिखेगी। यहां सीधे लिखें या फिर पहले से लिखे टैक्स्ट को कॉपी कर लें। इसके बाद राइट साइड में दिए गए ऑप्शन से पहले भाषा चुनें। यहां इंग्लिश डिफॉल्ट भाषा मिलेगी। इसके बाद नीचे Voices का ऑप्शन मिलेगा, महिला या पुरुष की आवाज का चुनाव कर लें। ठीक उसके नीचे Input Verification code लिखा दिखेगा। यहां आपको दिए गए नंबर लिखने हैं।

इसके बाद more setting में जाकर आप ऑडियो फाइल का फॉर्मेट, वॉइस स्पीड आदि सेट कर सकते हैं। वॉइस फॉर्मेट mp3 सिलेक्ट कर सकते हैं। अब convert to speech पर क्लिक करें। कुछ ही मिनटों में ऑडियो फाइल तैयार हो जाएगी, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

जब डिजाइन चाहिए बढ़िया...

designs.ai

यहां पर फिटनेस, एजुकेशन, फूड, फैशन आदि कैटिगरी की तैयार स्लाइड्स मिलती हैं। सोशल मीडिया, विज्ञापन, इवेंट्स मार्केटिंग, डॉक्युमेंट्स, प्रिंट आदि के लिए भी स्लाइड्स हैं। इसमें एनिमेशन भी जोड़ सकते हैं। लेकिन हर डाउनलोड के लिए 1 डॉलर (करीब 82 रुपये) लगेगा।

 usegalileo.ai टूल भी देख सकते हैं।


जब लिखना हो अजब-गजब...


अगर लव लव लेटर लिखना है या मार्केटिंग के लिए कॉपी, उसके लिए ChatGPT, BingAI और copy.ai तो हैं ही, आप jasper.ai पर भी जा सकते हैं। यह हमारे काम को कई गुना तेजी से निपटाता है। मान लें कि प्रॉडक्ट के लिए विज्ञापन लिखना है जो काफी क्रिएटिव काम होता है तो यहां लॉगइन करके चुनें कि Ads के लिए काम करना है। 5 दिन के लिए यह फ्री मिलता है।


जब प्रेजेंटेशन बनानी हो...

किसी भी प्रफेशनल को एक अच्छी प्रेजेंटेशन तैयार करने की जरूरत पड़ ही जाती है। खासकर अगर आपकी खुद की कंपनी है या आप किसी बड़ी कंपनी के लिए काम करते हैं। अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए बढ़िया प्रेजेंटेशन देना जरूरी होता है। इसके लिए अगर पुराने तरीके अपनाए जाएं तो वक्त काफी खर्च होता है। लेकिन कुछ AI टूल्स की मदद से यह काम जल्दी निपटा सकते हैं। ऐसा ही टूल है  presentations.ai यह शुरुआती 3 महीनों के लिए फ्री मिलता है। 

ऐसे करता है काम: सबसे पहले इसे ओपन करके लॉग इन करें। अब जो पेज खुलेगा उसमें यह बताएं कि आपका काम क्या है? यहां लीडरशिप, सेल्स, प्रॉडक्ट, मार्केटिंग, एचआर, इंजीनियरिंग, फाइनेंस, सपोर्ट और डिजाइन आदि ऑप्शन मिलेंगे, इनमें से किसी पर क्लिक करें। मान लें, आपने लीडरशिप को चुना है। इसके बाद continue पर क्लिक करें। 

इसके बाद यह बताना होगा कि आप कहां काम करते हैं, यहां अपनी वेबसाइट लिखनी होगी। 

अब सवाल पूछा जाएगा कि किस इंडस्ट्री के लिए काम करते हैं। यहां फीडबैक टूल्स सॉफ्टवेयर, डिजाइन सॉफ्टवेयर, 3D मॉडलिंग, प्रिंटिंग, अकाउंट डेटा मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर आदि के ऑप्शन मिलेंगे। 

हमने यहां 3D प्रिंटिंग सॉफ्टवेयर को चुना। इसके बाद continue पर क्लिक करें। अब कई तरह के आइडिया पर प्रेजेंटेशन की templates मिल जाएंगी। यहां हमने Ad campaign ideas चुना और नीचे लिखे Generate पर क्लिक कर दिया। इसके बाद 12.8 सेकंड में ही प्रेजेंटेशन तैयार हो गई। पूरी 10 स्लाइड बन गईं जिसमें हमें कुछ नहीं लिखना पड़ा। पूरे कैंपेन के बारे में बेसिक बातें लिखी मिली। अगर कोई अपनी तरफ से कुछ चीजें जोड़ना चाहे तो कहीं भी किसी भी स्लाइड में बदलाव कर सकता है।


प्रेजेंटेशन के लिए ये टूल्स भी है:

slidesgo.com फ्री में गूगल स्लाइड्स और पावरपॉइंट templates चाहिए तो इस पर जा सकते हैं। मान लें आपको फूड पर स्लाइड्स चाहिए जो मार्केटिंग में इस्तेमाल करनी हैं तो सीधे डाउनलोड कर सकते हैं। इनका इस्तेमाल अपने ब्लॉग में भी कर सकते हैं। 

slides.com यहां प्रेजेंेटेशन तैयार करने के लिए कई ऑप्शन मिलते हैं।  

beautiful.ai यह मुफ्त नहीं है, इसका सालाना प्लान 12 डॉलर (करीब 972 रुपये) से शुरू होता है।

easy-peasy.ai इसमें मुफ्त में काम कर सकते हैं पर लिमिटेड ऑप्शन मिलेंगे। इसका प्लान 4.99 डॉलर (करीब 405 रुपये) प्रति माह से शुरू होता है। 

ये AI टूल्स भी हैं काम के

pictory.ai टेक्स्ट से शॉर्ट विडियो तैयार करता है।

mixo.io मिनटों में वेबसाइट का खाका खींच सकता है। इससे आइडिया लग जाएगा कि स्टार्टअप के लिए कैसी वेबसाइट हो सकती है। 

vidyo.ai बड़े विडियो को टुकड़ों में काटकर शॉर्ट विडियो में बदल सकता है।


साभार -संडे नवभारत टाइम्स 

No comments:

Post a Comment